-
622
लड़के -
536
लड़कियाँ -
34
कर्मचारीशैक्षिक: 32
गैर-शैक्षिक: 2

विद्यालय के बारे में
उत्पत्ति
केन्द्रीय विद्यालय नंबर 2 बलांगीर ने 1992 में एक अस्थायी भवन में कक्षा I से V तक के लिए काम करना शुरू कर दिया है। बाद में वर्ष 2009 में स्कूल को अपने नवनिर्मित भवन में स्थानांतरित कर दिया गया।
विद्यालय के दृष्टिकोण के बारे में
शिक्षा का एक सामान्य कार्यक्रम प्रदान करके रक्षा और अर्ध-सैन्य कर्मियों सहित स्थानांतरणीय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना।
विद्यालय के उद्देश्य के बारे में
शिक्षा का एक सामान्य कार्यक्रम प्रदान करके रक्षा और अर्ध-सैन्य कर्मियों सहित स्थानांतरणीय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना।
संदेश

श्री. शिहरण बोस
उप आयुक्त
मैं आपको उस वेबसाइट पर आमंत्रित करते हुए वास्तव में विशेषाधिकार प्राप्त और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं जो केवीएस की एक सीमा के रूप में खड़ी है जो हमें स्कूली शिक्षा में तेजी से बदलती शैक्षणिक प्रथाओं के अनुसार अपने लक्ष्यों को फैलाने में सक्षम बनाती है। साथ ही यह एक मजबूत पुल है जो इससे जुड़े सभी संबंधित पक्षों को जोड़ता है स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में इस नेक प्रयास में स्कूली शिक्षा एक साथ मिलकर काम करेगी। हम भुवनेश्वर क्षेत्र में छात्रों को उनकी प्रतिभा को निखारने और कक्षा की दीवारों से परे उनके कौशल को इस महान देश की सेवा करने के लिए तैयार करने के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से एक भव्य मंच प्रदान करते हैं। मुझे विश्वास है कि हमारे कड़ी मेहनत और समर्पित कर्मचारियों, हितधारकों, हमारे संरक्षकों के आशीर्वाद और मार्गदर्शन और हमारे आयुक्त की शाश्वत प्रेरणा के संयुक्त प्रयासों से, हम लगातार विकास करना जारी रखेंगे। आज केवीएस को दस लाख से अधिक संख्या वाले अपने विशाल छात्र समुदाय की सेवा करने पर गर्व है। यद्यपि कार्य की विशालता निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण है, केवीएस में जो बात सबसे महत्वपूर्ण है वह है इसके छात्रों के व्यक्तित्व के विकास में प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता। हम सभी अपनी सर्वोत्तम क्षमता से अपने कार्यालयों का नेतृत्व कर रहे हैं, हालाँकि चुनौतियाँ अभी भी बढ़ रही हैं। सबसे बड़ी चुनौती उन बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है जिन्हें हमें सौंपा गया है। मैं समझता हूं कि शिक्षा केवल शिक्षाविदों तक ही सीमित नहीं है। बच्चों के शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक पहलुओं के विकास को पूरा करना वास्तव में हमारी जिम्मेदारी है। और मुझे यकीन है कि हम देश को मजबूत करने के नेक काम में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे
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श्री गणेश पधान
प्राचार्य
यह विद्यालय केंद्रीय विद्यालय संगठन, एक स्वायत्त निकाय (सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के XXI के तहत एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत) के तहत स्कूलों में से एक है। केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना, प्रशासन और प्रबंधन के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संगठन की स्थापना की गई थी।
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- कक्षा बालवाटिका-3 में प्रवेश के लिए लॉटरी परिणाम(2025-2026) नई
- बालवाटिका 3 (2025-2026) में प्रवेश के लिए लॉटरी समिती नई
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निपुण (समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल)
शैक्षणिक हानि कार्यक्रम का मुआवजा (सीएएलपी)
शिक्षाविदों के नुकसान की भरपाई.
अध्ययन सामग्री
अध्ययन सामग्री पाठ्यपुस्तकों, नोट्स, अभ्यास जैसे संसाधनों को संदर्भित करती है
कार्यशालाएँ एवं प्रशिक्षण
कार्यशाला का उद्देश्य प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान करना है।
विद्यार्थी परिषद
विद्यालय छात्र परिषद के बारे में सब कुछ
अपने स्कूल को जानें
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अटल टिंकरिंग लैब
बच्चों में टिंकरिंग नवाचार
डिजिटल भाषा लैब
ध्वन्यात्मक कौशल का प्रयोग
आईसीटी - ई-क्लासरूम एवं प्रयोगशालाएँ
21वीं सदी की माँगों के लिए छात्रों को तैयार करना
पुस्तकालय
ज्ञान के क्षेत्र का मार्ग
प्रयोगशालाएँ - भौतिकी/रसायन विज्ञान/जीवविज्ञान
वैज्ञानिकों के लिए प्रस्तावना
भवन एवं बाला पहल
विद्यालय की इमारतों को जीवंत करना
खेल अवसंरचना (खेल के मैदान)
पसीने को चमक में बदलने के अवसर

एसओपी/एनडीएमए
आपात स्थिति के दौरान समझना और प्रतिक्रिया देना
खेल
टीम भावना और खेल भावना पैदा करना
एनसीसी/स्काउट एवं गाइड
नेतृत्व और कामरेडशिप की गहराई को उजागर करना
शिक्षा भ्रमण
शिक्षा को अन्वेषण के साथ जोड़ना
ओलम्पियाड
ज्ञान को शक्ति में बदलना
प्रदर्शनी - एनसीएससी/विज्ञान/आदि
बच्चे की उन्नत कल्पना का प्रदर्शन
एक भारत श्रेष्ठ भारत
अनेकता में एकता' की जांच करने वाला मंच
हस्तकला या शिल्पकला
लोरेम इप्सम केवल मुद्रण का नकली पाठ है और
मजेदार दिन
जब काम के बाद मौज-मस्ती होती है
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कौशल शिक्षा
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